चौसर कैसे खेलें?
रोल द डाइस से चौसर गेम सेट खरीदें
चौसर बोर्ड गेम मैनुअल
परिचय
चौसर एक पारंपरिक भारतीय बोर्ड गेम है जिसे 2 से 4 खिलाड़ी खेल सकते हैं। यह मैनुअल आपको नियमों और गेमप्ले के बारे में मार्गदर्शन करेगा।
अवयव
![चौसर खेल कैसे खेलें - चौसर चटाई के भाग](https://cdn.shopify.com/s/files/1/0700/1692/6010/files/Chausar_-_Parts_of_the_mat_480x480.png?v=1693571917)
- बोर्ड : चौसर चटाई में चार भुजाएं होती हैं और एक केंद्रीय वर्ग होता है जिसे "होम" कहा जाता है।
- मोहरे : पीले, हरे, लाल और काले प्रत्येक के 4.
- कौड़ी के गोले : 6 कौड़ियों का उपयोग पासे के रूप में किया जाता है।
स्थापित करना
- टीमें : पीला और हरा रंग एक टीम बनाते हैं, जबकि लाल और काला रंग दूसरी टीम बनाते हैं।
- प्रारंभिक स्थिति : अपने होम स्ट्रेच में चौथे ब्लॉक पर दो मोहरे रखें और अपने हाथ के दाईं ओर ऊपर से पांचवें ब्लॉक पर दो मोहरे रखें।
कैसे खेलने के लिए
कौड़ियों को रोल करना
- कौड़ी के प्रत्येक खुले मुंह का अर्थ 1 अंक होता है।
- कौड़ी का पिछला भाग 0 अंक दर्शाता है।
- यदि सभी 6 कौड़ियां अपने खुले मुंह पर गिरें और केवल उनकी पीठ दिखाई दे, तो पूरे 12 अंक होंगे।
- संभावित अंक: 1, 2, 3, 4, 5, 6, 12.
प्यादों को आगे बढ़ाना
- प्यादे किनारे की गलियों में वामावर्त घूमते हैं।
- प्यादे अन्य खिलाड़ियों के मध्य-लेन या होम-स्ट्रेच में प्रवेश नहीं करते।
- अपने घर के अलावा कोई भी सुरक्षित स्थान नहीं है।
विशेष चालें
- जूडा: 17वें ब्लॉक तक पहुंचकर "जूडा" जोड़ी बनाएं, जो विशेष क्षमताएं प्रदान करती है।
- यदि आप डबलट (6 या 12) फेंकते हैं तो आपको रोल करने का एक और मौका मिलेगा।
- केवल सम संख्याओं पर ही चल सकते हैं।
प्रतिद्वंद्वी के मोहरे निकालना
- यदि आप प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के साथ ब्लॉक पर उतरते हैं, तो प्रतिद्वंद्वी का मोहरा वापस होम स्क्वायर पर चला जाता है।
- एकल मोहरे "जूडा" जोड़ों को नहीं निकाल सकते।
जीत
- व्यक्तिगत खेल : जो खिलाड़ी सबसे पहले सभी मोहरों को होम स्क्वायर पर ले आता है, वह जीत जाता है।
- टीम खेल : जो टीम सबसे पहले अपने सभी मोहरों को होम स्क्वायर पर ले आएगी, वह जीत जाएगी।
टीम खेल नियम
- टीम के सदस्य एक दूसरे के मोहरे नहीं निकाल सकते।
- यदि किसी टीम के सदस्य के सभी 4 मोहरे घर पहुंच जाते हैं, तो वे 4 बारी छोड़कर अपने साथी की ओर से खेल सकते हैं।
रोल द डाइस से चौसर गेम सेट खरीदें
एक विस्तृत ट्यूटोरियल
रोल द डाइस - चौसर मैट में चार भुजाएँ होती हैं और बीच में एक चौकोर जगह होती है जिसे "होम" कहा जाता है। "होम" से भुजा के अंत तक का रास्ता (प्रत्येक भुजा के बीच में) खिलाड़ी का होम स्ट्रेच होता है। जबकि दो से चार खिलाड़ी खेल सकते हैं, आम तौर पर यह अनुशंसा की जाती है कि सभी चार खिलाड़ी खेलें, ताकि रोमांचक मैच के लिए दो-दो की टीम बनाई जा सके।
खेल के लिए मोहरे पीले, हरे, लाल, काले रंग के 4-4 होते हैं। आम तौर पर पीले और हरे रंग की टीम बनती है, जबकि लाल और काले रंग की टीम दूसरी टीम बनाती है। खेल खेलने के लिए छह कौड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक खिलाड़ी बारी-बारी से कौड़ियों को घुमाता है और अपनी चाल चलता है। कौड़ियों के प्रत्येक खुले मुंह का मतलब 1 होता है। कौड़ियों के पीछे का हिस्सा 0 होता है। हालाँकि, अगर सभी 6 कौड़ियाँ अपने खुले मुंह पर गिरती हैं और केवल उनकी पीठ दिखाई देती है, तो यह पूरे 12 अंक होते हैं। इसलिए स्कोर 1, 2, 3, 4, 5, 6, 12 हो सकते हैं।
शुरुआत में दो मोहरे होम स्ट्रेच में चौथे ब्लॉक पर रखे जाते हैं, दो मोहरे (खिलाड़ी के) हाथ के दाहिने हाथ की तरफ ऊपर से पांचवें ब्लॉक पर रखे जाते हैं। मोहरों को वामावर्त और भुजाओं के किनारों पर घुमाया जाता है। मोहरे दूसरे खिलाड़ियों के मिड लेन या होम स्ट्रेच में नहीं जाते, बल्कि किनारे की लेन पर रहते हैं। चौसर में मुख्य मार्गों के किनारे कोई सुरक्षित स्थान नहीं है। एकमात्र सुरक्षित स्थान संबंधित खिलाड़ियों के होम स्ट्रेच हैं।
चौसर खेल के नियम
चुना हुआ खिलाड़ी कौड़ियों को घुमाता है। वह अपने द्वारा घुमाए गए स्कोर के अनुसार किसी भी मोहरे को उसके रास्ते पर ले जा सकता है। उसका पहला लक्ष्य मोहरों की एक जोड़ी को 17वें ब्लॉक या दाईं ओर की भुजा के पहले ब्लॉक पर ले जाना होगा, जिससे यह "जुडा" बन जाएगा।
इस प्रकार आगे बढ़ने से उसे नीचे दी गई महाशक्तियाँ प्राप्त होंगी
- यदि वह डबलट फेंकता है, तो उसे पासा फेंकने का एक और मौका मिलेगा।
- वह रास्ते में कहीं भी एक "जूडा" जोड़ी बना सकता है
इसके अलावा, एक व्यक्तिगत मोहरे (एक ही खिलाड़ी के) को पहले "जूडा" मोहरों को पार करना होगा, ताकि "जूडा" जोड़ी 17वें ब्लॉक से आगे बढ़ सके।
अगर खिलाड़ी को 6 या 12 मिलता है, तो इसे डबलट कहा जाता है और खिलाड़ी को कौड़ियों पर एक और मौका मिलता है जैसा कि बताया गया है। "जुडा" जोड़े केवल सम संख्याओं पर ही चल सकते हैं। अगर वे अलग-अलग चलना चुनते हैं, तो वे "जुडा" या जोड़ी नहीं रह जाते।
प्रतिद्वंद्वी के मोहरों को बाहर निकालना
खेल के दौरान, यदि खिलाड़ी को ऐसा स्कोर मिलता है जो उसे अपने मोहरे को उसी ब्लॉक में रखने का मौका देता है जिसमें उसके प्रतिद्वंद्वी के मोहरे हैं, और वह अपने मोहरे को वहाँ रखने के लिए उस विकल्प का प्रयोग करता है। तब प्रतिद्वंद्वी का मोहरा वापस घर (केंद्रीय वर्ग ब्लॉक) चला जाता है। प्रतिद्वंद्वी को अपनी अगली बारी के दौरान, स्कोर चाहे जो भी हो, इस मोहरे को उसी ब्लॉक में रखना होगा।
एकल मोहरे "जूडा" जोड़ी को बाहर नहीं निकाल सकते। केवल अन्य "जूडा" जोड़े ही उन्हें बाहर निकाल सकते हैं। एक बार बाहर निकाले जाने के बाद, दोनों मोहरे वापस घर (केंद्रीय वर्ग ब्लॉक) चले जाते हैं।
कई अन्य खेलों के विपरीत, इसमें प्रतिद्वंद्वी के मोहरों को हटाने के लिए कोई अतिरिक्त बारी नहीं होती।
सभी प्यादे जो पूरा राउंड पूरा करने के बाद होम स्ट्रेच में प्रवेश करते हैं, उन्हें क्षैतिज रूप से रखा जाता है, ताकि उन्हें उस समय शुरू होने वाले प्यादों से अलग पहचाना जा सके।
जीतना (व्यक्तिगत रूप से खेलना)
जो खिलाड़ी सबसे पहले अपने सभी मोहरों को केन्द्रीय होम स्क्वायर में रखता है, वह विजेता होता है।
एक टीम के रूप में खेलना
टीम के रूप में खेलने के नियम व्यक्तिगत रूप से खेलने के नियमों के समान ही हैं, सिवाय निम्नलिखित चरणों के
- टीम के सदस्य अन्य टीम के सदस्यों के मोहरों को नहीं हटा सकते।
- अगर किसी टीम के सदस्य के सभी 4 मोहरे घर पहुँच गए हैं, तो टीम का सदस्य 4 बार खेल छोड़ सकता है और 5वीं बार से अपने साथी की ओर से भी खेल सकता है। वह जो भी नंबर रोल करेगा, उसे टीम के साथी के मोहरों पर लागू किया जा सकता है।
जीतना (टीम में खेलना)
जो टीम सबसे पहले अपने सभी मोहरों को केन्द्रीय होम स्क्वायर में रख देगी, वह विजेता होगी।