शतरंज कैसे खेलें: एक सरल प्रारंभिक मार्गदर्शिका
शतरंज रणनीति और योजना का एक दो-खिलाड़ी खेल है। इसका लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी के राजा को शह देना है, जिसका अर्थ है कि राजा पकड़े जाने से बच नहीं सकता। यहाँ बताया गया है कि कैसे शुरू करें:
1. शतरंज की बिसात
- शतरंज की बिसात में 64 वर्ग हैं, जो 8 पंक्तियों और 8 स्तंभों में व्यवस्थित हैं।
- ये वर्ग हल्के और गहरे रंगों के बीच बारी-बारी से बने हैं।
- बोर्ड को इस प्रकार रखें कि प्रत्येक खिलाड़ी के पास नीचे-दाएं कोने में एक हल्का वर्ग हो।
2. टुकड़ों को व्यवस्थित करना
प्रत्येक खिलाड़ी के पास 16 टुकड़े होते हैं:
- 1 राजा : सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा (परन्तु सबसे मजबूत नहीं)।
- 1 रानी : सबसे शक्तिशाली मोहरा.
- 2 रूक्स : महल जैसे दिखते हैं।
- 2 बिशप : तिरछे शीर्ष वाले होते हैं।
- 2 शूरवीर : घोड़ों की तरह आकार वाले।
- 8 प्यादे : आगे की पंक्ति में छोटे मोहरे।
बोर्ड को व्यवस्थित करें :
- कोनों में किश्ती रखें।
- घोड़ों को किश्तियों के बगल में रखें।
- बिशप को नाइट्स के बगल में रखें।
- रानी को उसके मिलते-जुलते रंग पर रखें (सफेद रानी को हल्के रंग के वर्ग पर, काली रानी को गहरे रंग के वर्ग पर)।
- राजा को पिछली पंक्ति के शेष वर्ग पर रखें।
- प्यादों को अन्य मोहरों के सामने पंक्ति में खड़ा करें।
3. मोहरे कैसे चलते हैं
प्रत्येक टुकड़ा अलग-अलग गति करता है:
- राजा : किसी भी दिशा में 1 वर्ग चलता है।
- रानी : किसी भी दिशा में किसी भी संख्या में वर्ग घूम सकती है।
- रूक : क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर रूप से किसी भी संख्या में वर्गों को चलाता है।
- बिशप : किसी भी संख्या में वर्गों को तिरछे ढंग से चलाता है।
- नाइट : "L" आकार में चलता है (एक दिशा में 2 वर्ग, फिर एक वर्ग बगल में)। नाइट अन्य मोहरों के ऊपर से "कूद" सकता है।
- प्यादा : 1 वर्ग आगे बढ़ता है (या अपनी पहली चाल में 2 वर्ग आगे बढ़ता है)। प्यादे तिरछे तरीके से कब्जा करते हैं।
4. विशेष नियम
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कैस्टलिंग : राजा और किश्ती कुछ निश्चित शर्तों के तहत एक साथ चल सकते हैं।
- राजा किश्ती की ओर दो वर्ग आगे बढ़ता है, और किश्ती राजा के बगल में चलता है।
- यदि राजा या किश्ती पहले चल चुके हों या उनके बीच गोटियाँ हों तो कैस्टलिंग नहीं हो सकती।
- एन पासांट (En Passant) : एक मोहरा दूसरे मोहरे को एक विशेष तरीके से पकड़ सकता है यदि वह अपनी प्रारंभिक स्थिति से 2 वर्ग आगे बढ़ता है और प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के पास उतरता है।
- प्यादा पदोन्नति : यदि कोई प्यादा बोर्ड के विपरीत छोर पर पहुंच जाता है, तो वह रानी, किश्ती, बिशप या घोड़ा बन सकता है।
5. लक्ष्य
- चेक : जब आपके प्रतिद्वंद्वी के राजा पर आक्रमण हो।
- शह और मात : जब राजा शह पर हो और बच न सके।
- खेल तब समाप्त होता है जब एक खिलाड़ी दूसरे के राजा को चेकमेट कर देता है।
6. खेल शुरू करना
- सफ़ेद मोहरों वाला खिलाड़ी पहले चलता है।
- खिलाड़ी बारी-बारी से एक-एक टुकड़ा आगे बढ़ाते हैं।
7. शुरुआती लोगों के लिए सुझाव
- अपने राजा को खुला न छोड़कर उसकी रक्षा करें।
- अपनी गोटियों को विकसित करें (अपने मोहरों, घोड़ों और पादरियों को पहले ही आगे बढ़ाएँ)।
- बोर्ड के केंद्र को नियंत्रित करें.
- अपनी रणनीति बनाने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी की चालों पर नज़र रखें।
इस गाइड के साथ, आप खेलना शुरू करने के लिए तैयार हैं! शतरंज खेलने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, इसलिए खेलते रहें और सीखते रहें।