चौका बारा (5 हाउस) कैसे खेलें
"रोल-द-डाइस हाउ टू" नाटक 5 हाउस चौका बारा; कट्टे माने, अष्ट छम्मा, गट्टा माने, छक्का, पाकिदकली, दायुम, काविदी काली, कच कांगड़ी, चंगा पो, चीता के नाम से भी जाना जाता है।
भारत भर में इस खेल के कई रूप हैं। यह “कैसे करें” कर्नाटक के दक्षिणी भागों में ज़्यादातर खेले जाने वाले एक प्रकार का खेल है
चौका बारा मूल बातें
5 हाउस चौका बारा बोर्ड में 5X5 ब्लॉक होते हैं। इस खेल को चार खिलाड़ी खेल सकते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी के पास एक होम ब्लॉक होता है - जिसे ⓐ से चिह्नित किया जाता है - और प्रत्येक के पास चार मोहरे होते हैं। वैकल्पिक रूप से, एक दूसरे के विपरीत बैठने वाले खिलाड़ियों को एक टीम के रूप में जोड़ा जाता है।
![चौका बारा स्थितियाँ](https://cdn.shopify.com/s/files/1/0700/1692/6010/files/chowkabaara-5-legend-600x600_240x240.webp?v=1675348579)
खिलाड़ियों को बारी-बारी से कावड़े का सेट (4 कौड़ियों का सेट) रोल करना होता है। खिलाड़ी को जो संख्या मिलती है, उसके आधार पर वह चुने हुए मोहरे को उतने ही ब्लॉक से आगे बढ़ाता है, जैसा कि नीचे दिए गए खेल की स्क्रिप्ट में बताया गया है। प्रत्येक कावड़े के 2 मान (0 और 1) होते हैं। कावड़े का कूबड़ 0 को दर्शाता है, जबकि खोल का मुंह 1 को दर्शाता है। सभी चार मुंह (1) एक चौका (4) को दर्शाते हैं। यदि खिलाड़ी को सभी चार कूबड़ (0) मिलते हैं, तो वह एक बारा (8) होता है।
जो खिलाड़ी शुरुआत करता है, वह 4 कावड़ों का सेट रोल करता है। कावड़ों (1s + 0s) या 4 या 8 के योग के आधार पर, खिलाड़ी को एक मोहरा चलाने का मौका मिलता है। अगर खिलाड़ी को चौका या बारा मिलता है, तो वह फिर से कावड़ों को रोल कर सकती है। अगर खिलाड़ी के पास कई बार बारी आती है (क्योंकि उसने 4 या 8 रोल किए हैं), तो वह अपने द्वारा रोल किए गए कई नंबरों के साथ कई मोहरों को चला सकती है। वह मोहरों को वामावर्त दिशा में परिधि के साथ-साथ चला सकती है।
मोहरा वर्ग ⓒ के माध्यम से आंतरिक वर्गों में प्रवेश करता है, जो कि होम स्क्वायर के बाईं ओर है। लेकिन मोहरा आंतरिक वर्गों में तभी प्रवेश कर सकता है जब खिलाड़ी ने प्रतिद्वंद्वी के मोहरे को "बाहर निकाल दिया" हो। यदि खिलाड़ी को ऐसे नंबर मिलते हैं जिससे वह ऐसे ब्लॉक में प्रवेश करती है जिसमें प्रतिद्वंद्वी के मोहरे हैं, तो वह प्रतिद्वंद्वी के मोहरे को "बाहर निकाल" सकती है (घर के वर्ग में वापस रख दिया जाता है)। यदि प्रतिद्वंद्वी का मोहरा होम ब्लॉक में है, तो उसे "बाहर नहीं निकाला जा सकता"।
आंतरिक वर्गों में, यदि खिलाड़ी के दो मोहरे एक ही ब्लॉक में हैं, तो वह "2" रोल करके उन्हें "मज़बूत" (गट्टी) कर सकता है। जब तक जोड़ी "गट्टी" नहीं बन जाती, तब तक उन्हें "टोल्लू" मोहरे (खोखली ताकत वाले) के रूप में जाना जाता है। ऐसे मोहरों को हर 2 रोल के लिए केवल 1 ब्लॉक आगे बढ़ाया जा सकता है (2 -> 1, 4 -> 2, 8 -> 4)। प्रतिद्वंद्वी के मोहरे "गट्टी" मोहरों से आगे नहीं बढ़ सकते हैं जब तक कि उनके अपने "गट्टी" मोहरे न हों। गट्टी मोहरों को केवल प्रतिद्वंद्वी के गट्टी मोहरों द्वारा "बाहर निकाला" जा सकता है। तभी, प्रतिद्वंद्वी के मोहरे आंतरिक घेरे में आगे बढ़ सकते हैं।
खेल जीतना
नाटक को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए इनका उपयोग करें *
“इत्ता-मने-चित्” –
जब कोई मोहरा किसी खास वर्ग में रखा जाता है, तो विरोधी खिलाड़ी को जल्दी से “इत्ता-माने-चिट” चिल्लाना/चिल्लाना पड़ता है। फिर अगर खिलाड़ी को यह कहा जाता है तो वह अपनी चाल वापस नहीं ले सकता या बदल नहीं सकता, अन्यथा वे अपना खेल बदल सकते हैं। यह तब उपयोगी होता है जब खिलाड़ी कुछ लाभकारी चालों का उपयोग करने से चूक जाता है।
“मुत्तिड्ड-काई-चिट” –
प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को मोहरा हटते ही तुरन्त “मुत्तिड्ड-काई-चिट” चिल्लाना/चिल्लाना पड़ता है, इसलिए उस खिलाड़ी के पास उसी मोहरे को आगे बढ़ाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होता। खिलाड़ी ने एक अच्छी चाल चलने का मौका खो दिया हो सकता है।
"मूर नाक श्याम / मूर एन्ट श्याम" -
अगर कोई खिलाड़ी लगातार चार या आठ फेंकता है तो विरोधी खिलाड़ी "मूर एन्ट श्याम या मूर नाक श्याम" चिल्ला सकता है। अगर विरोधी खिलाड़ी पहले चिल्लाता है, तो खिलाड़ी के लिए संख्याएँ रद्द हो जाती हैं। अगर कोई खिलाड़ी पहले चिल्लाता है तो वह अपने द्वारा रोल किए गए सभी 4 या 8 का उपयोग कर सकता है।