नवकांकरी सीखें: नाइन मेन्स मोरिस बजाने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश
नवकांकरी (नाइन मेन्स मोरिस) कैसे बजाएं
नवकांकारी दो खिलाड़ियों के लिए एक रणनीति बोर्ड गेम है, जिसे दुनिया भर में कई नामों से जाना जाता है और अक्सर कर्नाटक के मंदिरों के फर्श पर उकेरा हुआ देखा जाता है। यह कौशल और योजना का खेल है, जिसका लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी को "तीन-तीन" टुकड़ों का क्रम बनाकर और उनके टुकड़ों को पकड़कर उन्हें मात देना है।
खेल अवलोकन
- बोर्ड डिजाइन : नवकांकारी बोर्ड तीन नेस्टेड वर्गों से बना होता है जो एक दूसरे को काटती हुई रेखाओं से जुड़े होते हैं। इसमें 24 बिंदु होते हैं जहाँ टुकड़े रखे जा सकते हैं, जिन्हें डिस्क द्वारा चिह्नित किया जाता है।
- खेल के टुकड़े : कुल 18 टुकड़े हैं - 9 नारंगी और 9 कॉफी ब्राउन।*
- उद्देश्य : लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी को केवल दो टुकड़ों तक सीमित करना या उनकी सभी चालों को रोकना है।
चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
1. खेल की स्थापना
- खिलाड़ियों के बीच खाली बोर्ड रखें।
- टुकड़ों को इस प्रकार विभाजित करें कि प्रत्येक खिलाड़ी को एक ही रंग के 9 टुकड़े मिलें।
- तय करें कि पहले कौन जाएगा.
2. प्रारंभिक चरण: टुकड़े रखना
- खिलाड़ी बारी-बारी से बोर्ड पर किसी भी खाली स्थान पर एक-एक मोहरा रखते हैं।
- इसका उद्देश्य एक सीधी रेखा (क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर) में तीन टुकड़ों (एक मिल) का अनुक्रम बनाना है।
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जब एक मिल बनाई जाती है :
- अपने प्रतिद्वंद्वी के एक मोहरे को बोर्ड से हटा दें।
- आपको उस टुकड़े को हटाने को प्राथमिकता देनी चाहिए जो मिल का हिस्सा नहीं है, जब तक कि सभी टुकड़े मिल में न हों।
- तब तक टुकड़े रखना जारी रखें जब तक कि सभी 18 टुकड़े बोर्ड पर न आ जाएं।
3. मध्य खेल चरण: चलती हुई गोटियाँ
- एक बार सभी गोटियां रख दिए जाने के बाद, खिलाड़ी बारी-बारी से एक-एक गोटी आगे बढ़ाते हैं।
- एक टुकड़े को केवल एक रेखा से जुड़े निकटवर्ती खाली बिंदु तक ही ले जाया जा सकता है।
- इसका उद्देश्य नई मिलें बनाना और अधिक प्रतिद्वंद्वी मोहरों को हटाना है।
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इस चरण के दौरान जब एक मिल का निर्माण होता है :
- नियमों के अनुसार प्रतिद्वंद्वी का एक मोहरा हटा दें।
- खेल तब तक चलता रहता है जब तक कोई खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाता या मिल नहीं बना लेता।
4. अंतिम चरण: उड़ान चालें (वैकल्पिक)
- यदि किसी खिलाड़ी के पास केवल तीन मोहरे बचे हैं, तो वे उड़ान चरण में प्रवेश करते हैं:
- एक मोहरा बोर्ड पर किसी भी खाली स्थान पर "उड़" सकता है, न कि केवल आस-पास के स्थान पर।
- यह नियम अधिक स्वतंत्रता देता है और खिलाड़ियों को रणनीतिक वापसी करने में मदद कर सकता है।
5. खेल जीतना
- खेल तब समाप्त होता है जब एक खिलाड़ी के पास केवल दो टुकड़े रह जाते हैं, जिससे उनके लिए मिल बनाना असंभव हो जाता है।
- वैकल्पिक रूप से, यदि खिलाड़ी एक-दूसरे को रोकते हैं या एक ही चाल को बार-बार दोहराते हैं तो खेल बराबरी पर समाप्त होता है।
सरलीकृत गेमप्ले प्रवाह
- सेट पीस : खिलाड़ी बारी-बारी से टुकड़े रखते हैं, मिल बनाने का लक्ष्य रखते हैं। मिल बनने पर विरोधी के टुकड़े पर कब्ज़ा कर लेते हैं।
- टुकड़ों को ले जाएं : टुकड़ों को समीपवर्ती बिंदुओं पर खिसकाएं, तथा अधिक प्रतिद्वंद्वी टुकड़ों को पकड़ने के लिए पुनः मिलों का निर्माण करें।
- फ्लाई पीस (यदि लागू हो): जब आपके पास 3 टुकड़े रह जाएं, तो किसी भी खाली स्थान पर स्वतंत्र रूप से चले जाएं।
- जीत की स्थिति : खेल तब समाप्त होता है जब एक खिलाड़ी के पास दो मोहरे शेष रह जाते हैं या वह वैध चाल नहीं चल पाता।
शब्दों में गेमप्ले का उदाहरण
- प्रारंभिक चरण : ऑरेंज एक कोने में एक टुकड़ा रखता है। कॉफी ब्राउन विपरीत कोने पर एक टुकड़ा रखता है। ऑरेंज शीर्ष रेखा पर एक मिल बनाता है और कॉफी ब्राउन के एक टुकड़े को हटा देता है।
- मिडगेम चरण : खिलाड़ी अब अपने मोहरों को आस-पास के बिंदुओं पर ले जाते हैं। कॉफी ब्राउन एक मिल बनाता है और एक ऑरेंज मोहरा पकड़ता है। ऑरेंज एक और मिल बनाकर और एक कॉफी ब्राउन मोहरा हटाकर जवाबी कार्रवाई करता है।
- अंतिम चरण : कॉफी ब्राउन के पास केवल 3 टुकड़े हैं और वह उड़ान चरण में प्रवेश करता है। वे एक कोने से एक टुकड़े को बोर्ड के विपरीत दिशा में ले जाते हैं। ऑरेंज उन्हें रोकता है, जिससे जीत मिलती है।
नवकांकारी रणनीति और दूरदर्शिता का मिश्रण है, जो इसे सभी उम्र के लोगों के लिए एक कालातीत खेल बनाता है। यह सिर्फ़ एक खेल नहीं है - यह पीढ़ियों से चली आ रही सांस्कृतिक विरासत है!