ताबला या तबुल फाले कैसे बजाएं

परिचय

ताबला (जिसे तबुलफले या तबलान के नाम से भी जाना जाता है) उत्तर कन्नड़, मलनाड और महाराष्ट्र और गोवा के तटीय क्षेत्रों का एक पारंपरिक रेस गेम है। खिलाड़ी अपने हरे और लाल पक्षियों को रणनीतिक रूप से बोर्ड पर ले जाने के लिए "ताबला कोच्चू" नामक अर्ध-बेलनाकार लकड़ी के पासे का उपयोग करते हैं, जिसका उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी पक्षियों को पकड़ना और प्रतिद्वंद्वी की होम रो में वर्गों को लॉक करना होता है।


गेम सेटअप

  1. खिलाड़ी :
    • यह खेल 2 खिलाड़ियों या 2 के गुणकों द्वारा टीमों में खेला जाता है।
    • प्रत्येक खिलाड़ी/टीम 12 पक्षियों (प्यादों) के साथ शुरुआत करती है।
    • खिलाड़ी 1 लाल पक्षियों को नियंत्रित करता है.
    • खिलाड़ी 2 ग्रीन बर्ड्स को नियंत्रित करता है.
  2. बोर्ड लेआउट :
    • बोर्ड में 12 वर्गों की 4 पंक्तियाँ (कुल 48 वर्ग) हैं।
    • सबसे नीचे वाली पंक्ति (1-12) रेड बर्ड्स की होम रो है।
    • सबसे ऊपर वाली पंक्ति (48-37) ग्रीन बर्ड्स की होम रो है।
    • दो मध्य पंक्तियाँ (13-24 और 25-36) चालन और कैप्चर के लिए साझा की जाती हैं।

उद्देश्य :

  • जीतने के लिए प्रतिद्वंद्वी की होम रो में अधिकतम वर्गों पर कब्जा करें।
  • जितना संभव हो सके उतने प्रतिद्वंद्वी पक्षियों को पकड़ें।

गेम बोर्ड संदर्भ

  • पक्षी टेढ़े-मेढ़े पैटर्न में चलते हैं:
    • लाल पक्षी : 1 → 12 → 13 → 24 → 25 → 36 → 37 → 48.
    • हरे पक्षी : 48 → 37 → 36 → 25 → 24 → 13 → 12 → 1.

बोर्ड लेआउट :

ग्रीन होम रो मध्य पंक्तियाँ रेड होम रो
48–37 (हरा) 25–36 , 24–13 1–12 (लाल)

खेल तत्व

  1. पासा :
    • 4 तबला कोचू (अर्ध-बेलनाकार लकड़ी के पासे) या 4 कौड़ी का उपयोग करें।
  2. स्कोरिंग :
    • सारणी (1+1): 2 (1+1 के रूप में विभाजित करें या 2 को एक साथ ले जाएं) → फिर से फेंकें।
    • आठ (4+4): 8 (4+4 के रूप में विभाजित करें या 8 को एक साथ ले जाएं) → फिर से फेंकें।
    • बारह (6+6): 12 (6+6 के रूप में विभाजित करें या 12 को एक साथ ले जाएं) → फिर से फेंकें।
    • डोगाम (2) और तिगाम (3): ठीक 2 या 3 चाल (विभाजन की अनुमति नहीं)।
    • अमान्य थ्रो : प्रतिद्वंद्वी को टर्न पास करना।

पक्षी आंदोलन

  1. प्रारंभ :
    • किसी पक्षी को होम रो से बाहर ले जाने के लिए एक टेबल (1+1) की आवश्यकता होती है।
  2. आंदोलन निर्देश :
    • लाल पक्षी : चाल 1–12 → 13–24 → 25–36 → 37–48 .
    • हरे पक्षी : चाल 48–37 → 36–25 → 24–13 → 12–1
  3. आवागमन के नियम :
    • सभी पासा स्कोर का उपयोग किया जाना चाहिए । यदि कोई चाल संभव नहीं है, तो बारी छोड़ दें।
    • पक्षी केवल मध्य पंक्तियों या प्रतिद्वंद्वी की होम रो में मौजूद प्रतिद्वंद्वी पक्षियों को ही पकड़ सकते हैं।
    • एक बार जब पक्षी प्रतिद्वंद्वी की होम रो तक पहुंच जाता है, तो वह अपनी स्थिति को लॉक कर लेता है और आगे नहीं बढ़ सकता।
    • कोई दोहरीकरण नहीं : दो पक्षी एक ही वर्ग में नहीं रह सकते।

विरोधी पक्षियों को पकड़ना

  1. पक्षी सटीक थ्रो का उपयोग करके अपने वर्ग पर उतरकर प्रतिद्वंद्वी पक्षियों को पकड़ते हैं।
  2. यदि स्कोर अनुमति देता है तो एक पक्षी एक ही बार में एक से अधिक पक्षियों को पकड़ सकता है (उदाहरण के लिए, एक टेबल या आठ को विभाजित करना)।
  3. पकड़े गए पक्षियों को खेल से स्थायी रूप से हटा दिया जाता है।
  4. उदाहरण:
    • एक टेबल (2) के साथ एक लाल पक्षी चाल (1 + 1) को विभाजित करके लगातार दो हरे पक्षियों को पकड़ सकता है।

खेल जीतना

  1. खेल तब समाप्त होता है जब दोनों खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी की होम रो में अधिक से अधिक पक्षियों को लॉक कर देते हैं।
  2. जो खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी की होम रो में सबसे अधिक वर्गों को लॉक करता है, वह जीतता है।
  3. प्रतिद्वंद्वी के पक्षियों पर कब्जा करने से समग्र रणनीति और लाभ में योगदान मिलता है।

पासा पलटना

  1. अपने हाथों में ताबला कोच्चू या कौड़ियों को हिलाएं और उन्हें ज़मीन पर 2-3 बार थपथपाएं।
  2. उन्हें किसी निर्दिष्ट क्षेत्र या चिन्हित घेरे में फेंक दें।
  3. पासा गिरने के आधार पर स्कोर की गणना करें और पक्षियों को तदनुसार स्थानांतरित करें।

मुख्य नियम सारांश

  • किसी पक्षी को उसकी मुख्य पंक्ति से बाहर ले जाने के लिए तालिका (1+1) का उपयोग करें।
  • पक्षियों को पंक्तियों में टेढ़े-मेढ़े पैटर्न का अनुसरण करना चाहिए।
  • कब्जा मध्य पंक्तियों और प्रतिद्वंद्वी की होम रो में होता है।
  • जब पक्षी प्रतिद्वंद्वी की होम रो पर पहुंचता है तो वह अपना वर्ग लॉक कर देता है।
  • कोई भी दो पक्षी एक ही वर्ग पर कब्जा नहीं कर सकते.
  • एक चाल के दौरान सभी वैध पासों के अंकों का उपयोग किया जाना चाहिए, जब तक कि कोई चाल संभव न हो।